CID अभिनेता दिनेश फडणीस का 57 साल की उम्र में निधन |

CID सीआईडी ​​के लोक प्रिय अभिनेता और दर्शकों के चाहने वाले दिनेश फडनिश का लिवर फेल होने के कारण निधन हो गया है | 24 घंटे से वेंटिलेटर पे जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे जंग हार गए दिनेश फडनिश | डॉक्टरों ने कार्डियक अरेस्ट और लिवर फेल Nidhan ka का कारण बताया है |

सोनी के सबसे मशहूर टीवी सीरियल सीआईडी ​​में सबको हंसाने और अपनी एक अलग जगह छोड़ने वाले अभिनेता दिनेश निजी जिंदगी में भी वेसे ही हसमुख व्यक्ति थे |

लंबे समय तक चलने वाले क्राइम शो CID में फ्रेडरिक्स उर्फ फ्रेडी का आइकॉनिक रोल निभाने वाले अभिनेता दिनेश फडनीस ने भारतीय टेलीविजन उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी । 4 दिसंबर, 2023 को 57 वर्ष की आयु में उनके निधन से मनोरंजन जगत में शोक की लहर दौड़ गई और उनके फैंस एक प्रिय अभिनेता के खोने का शोक मना रहे हैं।

अभिनेता की मौत की खबर की पुष्टि शो में उनके सह-कलाकारों में से एक दयानंद शेट्टी ने की, जिन्होंने CID में दया की भूमिका निभाई थी। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ”दिनेश ने रात 12.08 बजे अंतिम सांस ली।” खबरों के मुताबिक, अभिनेता को रविवार को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उनकी किस तरह का इलाज चल रहा था इसको लेकर शेट्टी ने किसी भी प्रकार की जानकारी देने से इनकार कर दिया।

स्कूल के समय से ही अभिनय करते थे

दिनेश फडनीस, जिनका जन्म मुंबई, भारत में हुआ था, उनको स्कूल के दौरान ही अभिनय से प्यार हो गया। उन्होंने विभिन्न प्रकार की स्टेज प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी अभिनय क्षमताओं को विकसित किया और उत्साहपूर्वक थिएटर में भी कई रोल किए। बचपन से ही उनमें टैलेंट कूट-कूटकर भरा था इसलिए उन्होंने आने वाले समय में एक्टिंग को ही अपने फुल टाइम करियर के रूप में चुन लिया।

अपने करियर के दौरान, दिनेश फडनीस ने विभिन्न प्रकार के किरदार निभाकर अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। फिर भी, उनका उन्हें सीआईडी में फ्रेडी के रोल के लिए सबसे ज्यादा सराहा गया। हिंदी धारावाहिक ‘फासले’ के साथ उन्होंने हिंदी टेलिविजन सीरियल में अपना डेब्यू किया था। उन्हें बड़ा ब्रेक तब मिला जब उन्हें 1998 में प्रतिष्ठित क्राइम सीरियल सीआईडी में फ्रेडरिक्स के रूप में चुना गया। शानदार फोरेंसिक विशेषज्ञ के उनके रोल ने उन्हें तुरंत जानामाना चेहरा बना दिया।

बड़ी संख्या में फिल्मों, टीवी सीरीज किया काम

अपने दो दशक के करियर के दौरान, दिनेश फडनीस ने बड़ी संख्या में फिल्मों, टीवी सीरीज और नाटकों में अभिनय किया। अपनी प्रतिभा और रोल के हिसाब से ढल जाने के कारण, वह विभिन्न भागों में सफल होने और खुद को एक सम्मानित अभिनेता के रूप में स्थापित करने में सक्षम रहे। फ्रेडरिक्स ने सीआईडी सीरीज के अलावा कई अन्य टीवी सीरीज और मोशन पिक्चर्स में अभिनय किया। “अकबर बीरबल,” “ज़िंदगी का सफ़र” और “यस बॉस” जैसे धारावाहिकों में उन्होंने मनमोहक किरदार निभाए। एक अभिनेता के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा की बदौलत उन्होंने कई तरह के रोल निभाए। जिससे उन्होंने ख्याति भी हासिल की।

दिनेश फडनीस अपनी एक्टिंग स्किल के अलावा अपने दयालु और विनम्र स्वभाव के लिए भी जाने जाते थे। वह हमेशा मदद के लिए तैयार रहते थे और सभी के साथ सम्मान से पेश आते थे। उनकी करुणा और गर्मजोशी ने उन्हें उनके दोस्तों, प्रशंसकों और साथ काम करने वालों के बीच लोकप्रिय बना दिया।

अपने पीछे छोड़ गए 40-50 लाख की संपत्ति

दिनेश फडनीस ने अपने प्रियजनों के लिए समर्थन और स्थिरता के स्रोत के रूप में कार्य किया। उनकी मृत्यु ने उनके जीवन में एक गहरा शून्य छोड़ दिया है; वह एक अच्छे पति, पिता एवं दादा थे।

कई नए अभिनेताओं को दिनेश फडनीस की उपलब्धि से प्रेरणा मिली। एक्टिंग के प्रति उनके प्रेम और अपनी कला के प्रति प्रतिबद्धता से पता चला कि आकांक्षाएं प्रयास और दृढ़ता से पूरी हो सकती हैं।

दिनेश फडनीस के परिवार में पत्नी नयना और बेटी तनु हैं। उनकी कुल संपत्ति 40-50 लाख थी। उनका निधन भारतीय मनोरंजन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण क्षति है। उनका समर्पण और पंचलाइन, ‘क्या सीन है?’ उनके प्रशंसकों के दिल पर अंकित रहेगी। और पीछे छोड़ी गई विरासत आने वाली पीढ़ियों को कहानी कहने का अंदाज सिखाएगी।

Read More

Realme C67 5G : 10,000 रूपए में realme का यह फ़ोन आपको दे रहा है 108MP का कैमरा, 5000 mAh की battary: CID अभिनेता दिनेश फडणीस का 57 साल की उम्र में निधन |
जानिये Demat Account kya hai: CID अभिनेता दिनेश फडणीस का 57 साल की उम्र में निधन |

Leave a Comment